Skip to main content

दुबई के बारे में रोचक जानकारी Facts About Dubai in Hindi

 Interesting Facts About Dubai in Hindi :- कहा जाता है अगर आपको जन्नत देखनी है तो दुबई चले जाओ। इसकी गगनचुंबी इमारतें, दौलत, दर्शनीय पर्यटक स्थल और लक्ज़री लाइफस्टाइल संपूर्ण विश्व के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। दुबई संयुक्त अरब अमीरात का सात अमीरात मे एक है इसका क्षेत्रफल 4144 किमी है दुबई बेहद ख़ूबसूरत शहर है आइये जानते है दुबई के बारे में कुछ हैरान करने वाली बातें 

दुबई की आबादी लगभग 30 लाख के आस पास है जिसमे से 50% भारतीय रहते है।

दुबई में पुलिस वालों के पास फरारी, लेम्बोगिनी से नीचे गाड़ी नहीं होती है

दुबई में शादी से पहले महिला-पुरुष का संबंध बनाना अवैध माना जाता है। अगर आप ऐसा करते हुए पकड़े जाते हैं तो गिरफ्तार करने के अलावा निर्वासित भी किया जा सकता है।

दुबई के मूल निवासियों को ‘अमीराती’ कहा जाता है. ये दुबई की कुल जनसंख्या का मात्र 15% हैं और शेष आबादी ज्यादातर भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और फ़िलिपीन्स की हैं

दुबई में अपने ही घर में एल्कोहल रखने के लिए लाइसेंस लेना पड़ता है। लिकर लाइसेंस के बिना अपने घर पर भी शराब पीने की इजाजत नहीं होती है।

1960 से पहले दुबई एक रेगिस्तानी क्षेत्र था 1960 मे तेल की खोज होने के बाद इसका तेजी से विकास हुआ और आज सबसे खूबसूरत शेहरो में सुमार है।

दुबई में 1996 पहली बार घोड़ों की रेस का वर्ल्ड कप खेला गया था

जानवर पालने का शौक तो हर कोई रखता है पर दुबई के लोगो के शौक ही अलग होता है वो शेर और चीतों को पालना पसंद करते है।

विश्व की सबसे ऊँची इमारत ‘बुर्ज़ खलीफा’ (Burj Khalifa) दुबई में स्थित है इसकी ऊंचाई तक़रीबन 1 किलोमीटर हैं और इसमें 164 फ्लोर हैं इसे 90 किमी दूर से भी देखा जा सकता है।

बुर्ज़ खलीफा

दुबई में ऐसे ATM लगे है जहां से सोना निकलता है।

दुबई पूरी दुनिया का एकमात्र शहर है जहाँ लोगो को income tex नहीं देना पड़ता है।

दुनिया की सबसे तेज चलने वाली लिफ्ट दुबई में लगी है।

दुबई में कोई भी एड्रेस सिस्टम’ नहीं है अगर आपको किसी स्थान पर पहुँचना हो तो आपको उसके करीब स्थित बिल्डिंग के नाम बता कर वहाँ पहुंच सकते हो।

दुबई को विश्व का सबसे सुरक्षित शहर माना जाता है यहाँ क्राइम रेट 0% है

दुबई की अर्थव्यवस्था का मुख्य श्रोत टूरिज्म और रियल एस्टेट है।

दुबई दुनिया के सबसे महंगे शहरों की सूचि मे 22वें स्थान पर आता है।

विश्व की २४% क्रेन दुबई में है ऐसा यहाँ बढ़ते real estate के कारण है।

दुनिया के सबसे बड़े शॉपिंग सेंटर दुबई मॉल, दुबई में है जहाँ पर 1200 से ज्यादा स्टोर है।

दुबई मॉल

दुनिया की सबसे महँगे कारे दुबई में है जिनपर हीरे लगे होते है।

दुबई में पुरषों के लिये शेख और महिलाओ के लिए शेखा बोला जाता है।

दुबई को ‘सोने का शहर’ (City Of Gold) भी कहा जाता है सोने का व्यापार यहाँ बड़े पैमाने पर होता है यहाँ सोने की लगभग 300 दुकानें हैं और इन दुकानों में हर वक़्त 10 टन सोना मौजूद रहता है।

दुनिया का एकमात्र 7 स्टार होटल दुबई का ‘बुर्ज़-अल-अरब जुमीराह’ (Burj Al Arab Jumeirah) है इसकी ऊँचाई 1053 फीट है जो दुनिया के तीसरे सबसे ऊँचे होटल के रूप में जाना जाता है इस में एक दिन का किराया 13 लाख रुपये है।

दुनिया का सबसे बड़ा Flower Garden दुबई का Miracle Garden है। यहाँ 50 मिलियन फूल और 250 मिलियन पौधे हैं।

Miracle Garden

दुबई में सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल और क्रिकेट हैं

सबसे बड़ी आतिशबाजी प्रदर्शन का रिकॉर्ड दुबई के नाम है

दुबई का इतिहास

दुबई का इतिहास 3000 साल पुराना है 9 June 1833 को दुबई की शुरुआत हुई। दुबई के south में अबुधाबी और पूर्वोत्तर में शारजाह है दुबई संयुक्त अरब अमीरात का एक राज्य है जिसमे 7 अमीरात है अमीरात का मतलब स्टेट होता है दुबई के आय के साधन तेल, पर्यटन, रियल स्टेट है। आज की तारीख में दुबई business hub बन गया है। 2006 में शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मख्तौम दुबई के पहले राजा बने और UAE के Vice president भी बने।

Comments